अगर आपके घर के दरवाजे पर कुत्ता करता है ये काम, तो हो जाये सावधान

dog-3-5-18-696x365

हिंदू धर्म हर जानवर से जुड़ी कोई न कोई मान्यताएं है। बात दे कि इन धर्मों के लोग जानवरों की पूजा भी करते है उसमे से गाय माता सबसे ऊपर है। वैसे तो यहां पर कुत्ते को भी लोग मानते है क्योकि कुत्ता भैरव बाबा का सवारी जो है। लेकिन इन्हें उल्लू और कौवे की तरह यम का दूत भी माना गया है, क्योकि इनको लेकर कई तरह की ममान्यताएं है, जैसे कि इन कुत्ते के हाव-भाव और हरकतों ऐसे कई सारे अपशकुन से जुड़ी बातों का संकेत देता है। आज हम उन्हीं में कुछ प्रचलित मान्यताओं के बारे में बतलाने वाले है..

dog-3-5-18-1
source:google

दरअसल जानवरों के पास एक ऐसी शक्ति होती है जिसे वह आप-पास में होने वाले घटनाओं को भाप लेते है। क्योकि इनके पास परलौकिक शक्तियों को पहचानने की क्षमता होती है जो हम इंसानो के पास नहीं होती है। जानवर अपनी इसी शक्ति की वजह से होने वाले हलचल को पहचान लेते है, और उसके अनुरूप व्यवहार करते हैं। यदि इस तरह जानवरों की हरकतों को समझ जाएं तो भविष्य में होने वाली उचित-अनुचित घटनाओं का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसी विश्लेषण के आधार पर जानवरों के व्यवहार से संबंधित कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं.. खासकर कुत्तों से जुड़ी कई मान्यताएं हैं..

dog-3-5-18-2
source:google
  • शकुन शास्त्र के अनुसार, अगर कुत्ता अचानक धरती पर अपना सिर रगड़ने लगे और ऐसा बार-बार करे तो उस स्थान पर कोई गढ़ा धन होने की संभावना होती है।
  • वहीं अगर घर के सामने कोई कुत्ता खेलता हुआ दिखा जाए तो ये भी शुभ संकेत माना जाता है, मान्यता है कि ये घर में रहने वाले दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति का संकेत होता है।
    dog-3-5-18-3
    source:google
  • वहीं अगर कुत्ता अपने मुंह में इंसान का कोई अंग लेकर आ जाए इसे भी बेहद शुभ माना जाता है, मान्यता है कि ये इससे आपका पुराना भूमि विवाद खत्म हो सकता है और भूमि या सम्पत्ति से जुड़ा लाभ मिल सकता है।
  • dog-3-5-18-4
    source:google
  • साथ ही कुत्ते का मुंह में मांस लेकर आना भी शुभ शकुन माना जाता है, इससे धन लाभ का संकेत माना जाता है, इसके फलस्वरूप आपको आपुका पुरान उधार दिया हुआ पैसा वापस मिल सकता है, या फिर व्यापार में अचानक बड़ा लाभ मिल सकता है।
    dog-3-5-18-5
    source:google
  • जबकि राह चलते हुए अगर कोई कुत्ता बांई ओर संग-संग चलने लगे तो ये सुंदर स्त्री या धन की प्राप्ति हो सकती है। पर वहीं अगर दाहिनी ओर चले तो फिर ये चोरी या और दूसरी प्रकार की धन हानि का संकेत हो सकता है।
  • पर वहीं अगर आप किसी यात्रा पर निकल रहे हों और उस समय कोई कुत्ता आकर अपने पैरों से अपना अंग खुजलाने लगे तो ये अपशकुन माना जाता है। ऐसे में आप जिस मकसद से यात्रा पर जा रहे होते हैं उसमें सफलता नहीं मिलती , ऐसे में यात्रा को स्थगित करना ही बेहतर माना जाता है।
    dog-3-5-18-6
    source:google
  • इसके साथ ही रात में कुत्ते का रोना भी बड़ा अपशकुन माना जाता है, कहते हैं इसे घर के स्वामी पर कोई बड़ी विपत्ति आ सकती है, या फिर ये घर में होने वाले अनिष्ट का संकेत देता है।
  • शकुन शास्त्र के अनुसार किसी रोगी के सामने कुत्ते का अपनी पूंछ या ह्रदय स्थल बार-बार चाटना बड़ा अपशकुन होता है, इससे उस उस रोगी की जल्दी ही मृत्यु होने की संभावना रहती है।