आपके लिए वरदान है यह फूल और इसका पेड़, जाने इसके चमत्कारी गुण!

हमारे आस-पास कई तरह के पेड़-पौधे होते हैं, जिनपर खिलने वाले फूल बेहद ही आकर्षक होते हैं। आम तौर पर लोग इन फूलों का इस्तेमाल भगवान की पूजा के लिए करते हैं। लेकिन इनमें से कुछ फूल ऐसे होते हैं जो मनुष्य के लिए बेहद ही लाभकारी होते हैं। हालांकि जानकारी के आभाव में लोग इन फूलों का सही इस्तेमाल नहीं कर पाते।

Source: Google

ऐसे में आज आपको ऐक ऐसे ही फूल के कुछ चमत्कारी गुण बताने वाले हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल से आप कई तरह के बीमारियों से अपने आप को दूर रखते हुए अपने शरीर को स्वथय रख सकते हैं। दरअसल, इस फूल का नाम है गुड़हल का फूल, जिसे शायद आपने भी देखा होगा, लेकिन अब तक आप इसके चमत्कारी गुणों से अनजार रहें होंगे।

Source: Google

आपको बता दें आयरन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी जैसे तत्व से भरपूर यह फूल आपके हेल्थ के लिए बेहद ही लाभकारी है। जिसके कुछ बड़े फायदे यहां आप जान सकते हैं। साथ ही आपको इसके इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में भी बाताएंगे।

Source: Google

बालों के लिए है फायदेमंद: गुड़हल आपके बालों को काला और मजबूर बनाने में मददगार साबित होता है। इसके आप गुड़हल और जौतून की कुछ पत्तियों को अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाए और इसे 10 से 15 मिनट बाद साफ पानी से धो ले, इस प्रक्रिया को नियमित तौर पर करने से आपके बाले मजबूर और काले रहेगे।

कोलेस्ट्रोल: अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हं जो कोलेस्ट्रोल कम होने की परेशानी से जुझ रहा है तो आप उसे गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय पीने की सलाह दे, ऐसा करने से नस ब्लॉक होने से बचते हैं और कॉलेस्ट्रॉल का लेवल को भी नियंत्रण में रखाता है।

Source: Google

इन बीमारियों के लिए भी लाभकारी: अगर आप ब्लड प्रेशर या किडनी, पथरी की परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो इससे निपटने के लिए गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करें। ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर समान्य रहेगा वहीं आपका पथरी गल कर मल-मूत्र के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाती है।