सफेद बालों को काला करने का सबसे शानदार उपाय, डॉक्टर भी रह गए हैरान…

असमय बालों का सफेद होना यह एक बहुत बड़ी समस्या है, जो आजकल के बच्चों और युवाओं में खासकर ज्यादा देखने को मिल रहा है। आपके बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे खान-पान, हवाओं में बढ़ते प्रदूषण, या बालों का ठीक से ख्याल न रखने से आपके बाद समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं। खान-पान, हवाओं में बढ़ते प्रदूषण का असर सिर्फ आपके बालों पर ही नहीं इसका गंभीर असर आपके स्वास्थ्य पर भी हो सकता है।

Source: Google

बालपन या युवा अवस्था में बाल सफेद होना हाल के दिनों किसी बीमारी से कम नहीं है, जिसके चपेट में अधिकांश लोग आ चुके हैं। अपने सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए लोग हेयर डाई का इस्तेमाल भी कर रहे हैं, जो काफी महंगी होती है और इसके इस्तेमाल का साइड इफेक्ट भी होता है, जिसके कारण कई लोग इन चीजों से दूर रहते हुए मजबूरी में सफेद बालों के साथ ही अपनी जीवन को आगे बढ़ा रहे हैं।

Source: Google

हालांकि आज आपके सफेद बालों के लिए एक ऐसा घरेलु नुस्खा लेकर आए हैं जिससे प्रयोग से आपके सफेद बाल काले होने के साथ घने,चमकदार और खुबसूरत भी दिखने लगेंगे। चलिए अब आपको बताते है इन असरदार नुस्खे के बारे में।

Source: Google

इसके लिए सबसे पहले आप अपने बालों के हिसाब से हिना (मेहंदी) लें, इसके साथ आवले का चुर्ण, भृंगराज, अश्वगंधा, इन सबको एक लोहे की कढ़ाई में भिंगोकर रख दें और इसे दूसरे दिन अपने बालों में लगाएं फिर सूखने के बाद इसे किसी अच्छे शैंपू से धो लें। इस प्रक्रिया को आप महीने में कम से कम 2-3 बार करें, इससे आपके सफेद बाल घीरे-धीरे काले हो जायेंगे और आपके बाल भी खूबसूरत घने दिखने लगेंगे।

Source: Google

इसके अलावा आप मुठ्ठीभर कड़ी पत्ते और 2-3 चमम्च छाछ लेकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर कम से कम 5 मिनट मालिश करें और फिर 10-25 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद अपने बालों को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो दें। सफेद बालों को काला करने का यह भी एक अच्छा उपाय है। इसे आप महीने में कम से कम 5-6 बार दोहराएं, ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले हो जायेंगे।