दूध पीने के बाद भूलकर भी न करें यह काम, वरना भुगतना पड़ सकता

23-1

आज हर कोई अपने सेहत को लेकर काफी परेशान रहते है। लेकिन हम सब इस समय तने वयस्त हो जाते है कि अपना ठीक से ध्यान नहीं रख पाते है। इसलिए कुछ लोग अक्सर बिनार भी पड़ जाते है। इस भागदौड़ भरी दुनियां में ध्यान ल रखना एक आम सी बात हो गई है। कहा जाते है कि अगर हमारा शरीर स्वास्थ्य नहीं रहा तो हम कैसे अपना काम पूरा कर सकते है। इसलिए लाइफ में अगे बढ़ने के लिए हमें अपने सेहत का खास ध्यान रखाना चाहिए।

images
source:google

ऐसे में कई चीजों का सेवन करके हम अपने सेहत का ख्याल रख सकते है, और साथ कई बिमारीयों से बच सकते है। बता दें इसमें जो सबसे पहला नाम है अपके सेहत का अच्छा ख्याल रखता है वह है दूध। जी हां दूध कोई भी पी सकता है और इसके सेवन से आपके शरीर में कई सारे लाभ होते है। मगर आज हम आपको यह बताने वाले है कि यदि आप दूध पीते है तो उसमें कुछ आपको सावधानियां भी जरुर बरतनी चाहिए, क्योकि ऐसा न करने पर अपको नुकसान भी कर सकता है। बता दे कि दूध पीने से पहले कुछ चीजों को बिल्कुल नहीं खानी चाहिए नहीं तो फायदा के बाजाय नुकसान पहुंच सकता है। तो चलिये जानते है कौन सी है वो चीजे जो दूध के पहले या बाद भूले से भी नहीं लेनी चाहिए।

मछली-

86-ADS_5
source:google

मछली खाने के बाद दूध पीना बिलकुल सही नहीं है, क्योकि मछली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके सेहत को जबरदस्त लाभ देती है। बता दें कि, अगर आपने मछली खाने के बाद दूध पीया तो दूध से फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। क्योकि दूध के बाद मछली खाने से आपको ल्यूडर्मा नाम की बिमारी हो सकती है। इस बिमारी के चलते हमारे शरीर पर जगह-जगह सफेद दाग हो सकता है।

केला-

2017_11image_16_11_19826800011-ll
source:google

ये तो हम सभ जानते है कि केले में पोषक तत्व व प्रोटीन पाया जाता है। मगर दूध पीने के तुरन्त केला भूलककर भी न खाये क्योंकि ऐसा करने से आपका डाइजोस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है।

निबू पीनी-

BFV29207_ImmunityJuices4Ways_FB1080SQ
source:google

हम सब जानते है कि निबू में सिट्रस एसिड मौजूद रहता है। जिसकी वजह से अगर आप दूध और निबू का सेवन एक साथ करते है तो इससे आपके सेहत पर बपरा असर पड़ सकता है।

दही-

milk-vs-curd_b_20
source:google

हम सभी को पता है कि दूध से दही बनता है। लेकिन इसी दही को दूध के साथ खा लेते है तो इससे आपको कई प्रकार की बिमारीयां हो सकती है। जैसे की आपके शरीर पर सफेद दाग पड़ सकता है और आपके त्वचा पर किल-मुंहासे निकलने लगते है।