अगर आपके घर के पास भी है ऐसा पौधा तो जरूर जाने यह खास बात!

हमारे आस-पास ऐसे कई तरह के पेड़-पैधे होते हैं जो आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन जानकारी के आभाव में लोग इसके फायदे से कोसो दूर रहते हैं। ऐसे में आज आपको एक ऐसे ही पैधे के बारे में कुछ जानकारी दे रहे हैं, यह पैधा आपके इतने काम आ सकता है, जिसके जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं।

Source: Google

दरअसल, इस पैधे का नाम है ‘नौबजी’, ऐसा नाम सुनकर हैरान होना लाजमी है, लेकिन इसके नाम के पीछे भी एक बड़ा कारण बताया जात है कि, क्योंकि इसका फूल 9 बजे के बाद ही खिलता है, इसलिए इस पैधे को ‘नौबजी’ के नाम से जाना जाता है। इस पौधे पर गुलाबी और सफेद रगं के फूल खिलते है।

Source: Google

‘नौबजी’ और इसके फूल के फायदे जानकर आप फिर से उसी तरह हैरान हो सकते हैं, जैसा की नाम जानने के बाद हुए! जानकारों के अनुसार इस पैधे में एंटीबैक्टीरियल और ऐंटिफंगल गुण पाये जाते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। लिहाजा यहां आप इसके कुछ बड़े फायदे भी जान सकते हैं।

Source: Google

चेहरे के लिए हैं फायदेमंद: इसके पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाएं, ऐसा करने के आपके चेहरे के रंग में निखर आता है और आप पहले के मुकाबले अधिक खूबसूरत दिखेंगे।

बालों के लिए: विटामिन ई भरपूर इस पैधे के पत्तियों को पीसकर अगर आप अपने बालों के लिए इस्तेमाल करते हैं तो यह बालों से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ यह आपके बालों को घना बनाता है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि अगर आपके हाथ-पांव या शरीर के किसी अन्य भाग में ततैया/हड्डा काट ले तो आप उस जगह पर इस पैधे के पत्तियों को रगड़े, ऐसा करने से यह आपके हाथ-पांव को फूलने से बचाने के साथ दर्द से भी आराम दिलाता है।