Life Style

शौच करते समय दबाएं शरीर का ये हिस्सा, मिनटों में पेट हो जाएगा साफ

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी न किसी तरह की शारीरिक समस्या से परेशान है जिसकी वजह से इंसान की पूरी दिनचर्या खराब रहती है वो कहते हैं न की जब शरीर स्वस्थ होगा तो मन भी स्वस्थ होगा और जब मन स्वस्थ होगा तभी इंसान हर काम अच्छे से कर सकता है। जी हां आपको बता दें आजकल की खानपान व ब्यस्त दिनचर्या के कारण लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में कई तरह की बिमारियां घर कर जाती है।

जी हां गलत खानपान या फिर ज्यादा समय तक भूखे रहने से सबसे पहले इंसान को पेट से संबंधित समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है जिन्हें की सुबह के समय शौच में समस्या होती है तो आज हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने पेट को आसानी से साफ कर पाएंगे।

तो आइए जानते हैं इस आसान तरीके के बारे में

सुबह उठने के बाद अगर पेट साफ न हो तो पूरा दिन खराब जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसी ही परेशानी है तो चिंता न करें। हम आज आपको यहां बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें फॉलो करने के बाद आप हो जाएंगे चिंतामुक्त, मतलब सुबह-सुबह आपका पेट होगा एकदम फ्रेश। जी हां शायद आपको ये बात पता नहीं होगा लेकिन प्राचीन समय में कई तरह के रोगों का इलाज आपके शरीर के किसी हिस्से को दबाकर किया जाता था ये सुनकर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन ये सच है की शरीर के कई हिस्सों को दबाने से कई तरह के रोगों का इलाज किया जाता है आज के जमाने में इस विधि को एक्यूप्रेशर का नाम दे दिया गया है।

इतना ही नहीं आपको ये भी बता दें की पहले के लोग अधिकतर इसी विधि का प्रयोग कर अपनी कई सारी परेशानियों से निजात पाते थें। दरअसल शरीर के अलग-अलग अंगों को दबाकर अलग-अलग बीमारियों को ठीक करने की ये विधि काफी पहले से ही चलन में है तो आज हम आपको पेट साफ करने के लिए भी इसी विधि के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां आपको हम बताएंगे की आखिर शरीर के किस अंग को दबाने से आपका पेट साफ हो जाएगा।

जी हां अगर आपके साथ भी पेट के साफ ना होने की समस्या है तो आपको अपनी कोहनी के ऊपरी भाग को 15 से 18 बार जल्दी-जल्दी दबाना है। ध्यान रहे की जब आप अपनी कोहनी को 15 से 18 बार दबाएंगे तो आपको थोड़ा बहुत दर्द जरूर होगा लेकिन इतने से दर्द सहकर आप हर सुबह अपने पेट को जल्द ही साफ कर लेंगे और इसके साथ ही पेट से संबंधित कई बिमारियों से छुटकारा भी मिल जाएगा। इस तरीके को आजमाने के बाद आपका पाचन तंत्र काफी हद तक मजबूत हो जाएगा और इसके साथ ही साथ पेट में होने वाली गैस कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या से भी आपको छुटकारा मिलेगा।

आपको बता दें की सबसे पहले अगर सुबह सुबह आपको टॉयलेट जाने के लिए प्रेशर महसूस ना हो तो अपनी डाइट और दिनचर्या में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करें, जैसे की खाने में सलाद, फल, हरी सब्जियां अधिक ले और योगा, एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close