Life Style

बालों के लिए प्याज के रस के फायदे और उपयोग

क्या आपको पता है प्याज का रस आपके बालो के लिए कितना फायदेमंद है यहां 10 अद्भुत तरीके बताये गए हैं जो आपके बालों को प्याज का उपयोग करने से लाभान्वित कर सकते हैं। प्याज हेयर फॉलिकल के पोषण में बहुत अच्छे हैं और आपके बाल के खोए हुए पोषक तत्वों को बहाल करने में मदद करते हैं। बालों की ग्रोथ और खूबसूरती के लिए प्याज के रस के फायदे लिए जा सकते हैं प्याज सल्फर में समृद्ध हैं, जो बालों का टूटना और पतला होने से रोकने के लिए जानी जाती है।

प्याज के पास शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं और खोपड़ी के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं यह आपके बालों को घना करने में मदद करता है और बालों के उत्कृष्ट स्वास्थ्य में भी बनाए रखता है। प्याज के रस के उपयोग से यह बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है।

यह प्राकृतिक घरेलू उपचार शायद आकर्षक न लगे, लेकिन यह पुराने समय से बालों के झड़ने की समस्‍या को दूर करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। प्‍याज और प्‍याज का रस आपके बालों की वृद्धि करने में मदद करता है आइए जाने यह कैसे काम करता है।

जीवाणुरोधी और ऐंटिफंगल गुणों से भरपूर, बालों के लिए प्याज का उपयोग वास्तव में बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है। यहां 10 अद्भुत तरीके दिए गए हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बाल प्याज का लाभ उठा सकते हैं:

-प्याज बाल कूप (हेयर फॉलिकल) के पोषण में बहुत अच्छे हैं और खोए हुए पोषक तत्वों को आपकी खोपड़ी में बहाल करने में मदद करते हैं।
-प्याज का रस सल्फर में समृद्ध हैं, जो बालों का टूटना और पतला होने को कम करने के लिए जाना जाता है।
-प्याज के पास शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं और खोपड़ी के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।
-यह बदले में बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है क्योंकि खोपड़ी के संक्रमण से बालों का भारी नुकसान हो सकता है।
-प्याज स्वाभाविक रूप से शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं, यही कारण है कि वे समय से पहले बालों के सफ़ेद होने के प्रभाव को उलटने में मदद करते हैं।
-यह सब्जी बालों को एक स्वस्थ चमक देती है, जो नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर स्थायी बन सकती है।
-शोध में पाया गया है कि उनमें गर्दन और सिर के कैंसर को रोकने की क्षमता है।
-प्याज का रस आपके बालों को जूँ के लिए निर्जन बनाते हैं। बालों के लिए प्याज के रस का उपयोग करके जरूर देखें।

-प्याज अपने विरोधी बैक्टीरियल गुणों के कारण रूसी से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
-प्याज रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं जो एक और तरीका है जिससे वे बाल विकास में योगदान करते हैं।
-सल्‍फर बालों के निर्माण के लिए बहुत ही उपयोगी घटक होता है जो कि प्‍याज में अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होता है। सल्‍फर आपके शरीर में रक्‍तपरिसंचरण (blood circulation) में सुधार करता है और उचित पोषण देकर आपके बालों को गिरने से रोकता है। प्‍याज बहुत ही अच्छा एंटी-बैक्‍टीरियल होता है जो आपके सिर के ऐसे संक्रमण को कम करने में मदद करता है जो आपके बालों के गिरने (hair fall) का कारण बनता है।

-इसके अलावा इसमें कैटलस एंजाइम भी होता है जो एंटीआक्‍सीडेंट (antioxidant) होता है। यह कुछ लोगों में समय से पहले बालों के भूरेपन को आने से रोकता है।

-प्‍याज के रस को बालों और सिर पर लगाने से यह मोटे बालों का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त सल्फर प्रदान कर सकता है, जो बालों के झड़ने को रोकता है और बाल विकास को बढ़ावा देता है। प्‍याज में उपस्थित सल्फर कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है जो स्‍वस्‍थ्‍य त्वचा कोशिकाओं और बालों के उत्पादन में मदद करता है। प्‍याज परिसंचरण को बढ़ावा (boost circulation) देता है, बालों और सिर में प्‍याज का रस लगाने से यह बालों के लिए रक्त की आपूर्ति करने में मदद करता है जो बालों के विकास में सुधार करता है।

-बालों के झड़ने के लिए एक घरेलू शक्तिशाली उपचार के रूप में प्‍याज की क्षमता का भी वैज्ञानिक रूप से अध्‍ययन किया गया है। 2002 में जर्नल ऑफ डार्मेटोलाजी ने एक छोटा सा अध्‍ययन किया जिसमे एलोपेशिया अरेटा के लिए प्‍याज के रस का उपयोग किया गया। यह एक स्‍व-प्रतिरक्षित बीमारी होती है जो बालों के झड़ने का कारण होती है।

-प्रतिभागियों ने दो महीनों के लिए प्रतिदिन दो बार प्याज का रस लगाया, और उन लोगों की तुलना में बेहतर बाल विकास दर का अनुभव किया जो बाल धोने के लिए केवल नल के पानी का इस्तेमाल करते थे। अध्ययन में, प्याज के रस के साथ इलाज किए गए 87% रोगियों में बाल विकास को देखा गया था। महिलाओं की तुलना में पुरुषों के इलाज में बेहतर सफलता मिली।

-कुछ मामलों में बालों के झड़ने के लिए प्‍याज का रस प्रभावी हो सकता है। यह आपके बालों की चमक को बढ़ा सकता है। प्‍याज का रस समय से पहले बालों को भूरा होने से रोकता है और डेंड्रफ का इलाज भी कर सकता है। प्‍याज के रस का उपयोग करने से आपको निम्न समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है:

केशाभाव उपचार 
सिर की सूजन
सिर की खुजली
बाल झड़ना
रूसी
सूखे या भूरे बाल
सिर के संक्रमण 

बालों के विकास के लिए प्याज का रस निकलने का तरीका

-प्याज छीलें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें।
-रस बाहर निचोड़ें। रस निकालने के लिए, आप, ब्लेंडर, या जूसर का उपयोग कर सकते हैं।
-रस को अपने खोपड़ी में मालिश करें या गंजी जगह को ढकें।
-प्याज को छीलकर इसके छोटे छोट टुकड़े बना लें और इसका रस निचोड़ने (squeeze) के लिए मिक्‍सर का उपयोग करें।

-इस प्‍याज के रस का उपयोग आप अपने सिर में मालिश करें। यदि आप इसकी गंध को सहन कर सकते हैं तो इसे 15 मिनिट के बाद शैम्‍पू से धो लें। बालों के अच्‍छे विकास के लिए प्रतिदिन प्याज के रस का उपयोग करना चाहिए। यदि आप पहली बार प्‍याज के रस का उपयोग अपने बालों पर कर रहे हैं तो ध्‍यान रखें कि यह आपके लिए एलर्जी पैदा न करे, पहले छोटे भाग में उपयोग कर जांच लें।

-1/4 कप प्‍याज रस के साथ एक चम्‍मच शहद मिलाएं और इसे अपने सिर में लगाएं। इस मिश्रण को कम से कम अपने सिर में आधा घंटे तक लगे रहने दें आप इसे शावर कैप का उपयोग कर रात भर के लिए भी छोड़ सकते हैं। फिर इसे साफ पानी से धो लें। यह एक प्राकृतिक उपचार है इसलिए आपको परिणामों को देखने के लिए कुछ समय लग सकता है। इसे प्रतिदिन या सप्‍ताह में कम से कम तीन बार उपयोग किया जाना चाहिए। आप अपने बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए इस मिश्रण का उपयोग कम से कम दो महिनों तक करें।

-जैतून का तेल बालों की मालिश के लिए एक अच्‍छा तेल है क्‍योंकि यह आपके सिर में प्रवेश करके इसे आसानी से पोषण उपलब्‍ध कराता है। जैतून के तेल में एंटी-डेंड्रफ गुण होते हैं जो हमे अतिरिक्‍त लाभ प्रदान करता है।

3 चम्मच प्‍याज का रस लें।
इसमें आधा चम्‍मच जैतून का तेल (Olive oil) मिलाएं।
इस मिश्रण का उपयोग अपने बालों की गोलाकार गति (circular motions) में मालिश करें।
इसे 2 घंटे के बाद हल्‍के शैम्‍पू से धो लें।
मजबूत और रूसी रहित बालों के लिए नियमित रूप से इसका उपयोग करें।

-बालों के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए कढ़ी पत्‍ता जाना जाता है। यह बालों को मजबूत करने में मदद करता है, साथ ही बालों के भूरे रंग की संभावनाओं को भी कम करता है।

-ताजा कढ़ी पत्‍तों का पेस्‍ट बनाएं और इसमें 2 चम्‍मच प्‍याज के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और 1 घंटे के बाद शैम्‍पू से धों लें।

-दही बाल गिरने से लड़ने में मदद करता है और प्‍याज के रस के साथ मिलाने पर बालों के विकास में मदद करता है।

-एक कटोरी में 2 चम्‍मच दही और ताजा प्‍याज का रस मिलाएं। अपने सिर पर इसे हेयर मास्‍क की तरह लगाएं और एक घंटे के बाद शैम्‍पू से धो लें।

-यह सभी को पता है कि प्‍याज के रस में बहुत ही मजबूत गंध होती है। बहुत से लोग इसकी गंध के कारण इसका उपयोग नहीं कर पाते हैं, उनका मानना है कि यह गंध उनके लिए असहनीय होती है।फिर भी ऐसी कुछ चीजें है जिनका उपयोग आप पानी के अलावा भी कर सकते हैं जो किसी भी प्रकार की बदबू को हटाने या छिपाने में मदद कर सकते हैं। वो इस प्रकार हैं :

नींबू का रस
एसेंशियल आयल
बेकिंग सोडा
सेब का सिरका
गुलाब जल

-कुछ लोगों को प्‍याज के रस का उपयोग करने के बाद त्‍वचा पर लाल निशान, खुजली, सिर की खुजली की समस्‍या हो सकती है जो कुछ हद तक आपको बहुत परेशान कर सकती है।आप इसे अपने सिर पर लगाने से पहले छोटे भाग पर परिक्षण करना चाहिए। इसका उपयोग जख्‍मी या फटी हुई त्‍वचा पर बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close