Life Style

इस दिशा में पैर रखनकर सोने से घर मे आती है गरीबी, आज ही बदल डालें तरीका

इन्सान की सेहत का सोने (शयन) से सीधा संबंध है। हमारे धर्म ग्रंथों में सोने के कुछ नियम बताए गए हैं। इनका पालन करने से शरीर में कोई रोग नहीं होता, साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। हम यहां शास्त्रों में लिखी ऐसी ही बातों के बारे में बताएंगे। नींद हमारे शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए प्रकृति का वरदान है। दौड़ती-भागती तनाव भरी जिंदगी में नींद का महत्व और बढ़ गया है। रोजाना की भागदौड़, आपाधापी के चक्कर में हम ठीक से खाना और सोना तक भूल गए हैं, जिसकी वजह से अनेक शारीरिक और मानसिक परेशानियां हमें घेरने लगी हैं। ट्रैफिक की रेडलाइट से लेकर मोबाइल पर बेकार के मैसेजेज, इंटरनेट और न जाने कितनी चीजें हमें व्यर्थ का तनाव देती हैं। दिनभर की भागदौड़ के बाद हम थक कर घर वापस आते हैं तो हमें सुकून भरी और आरामदायक नींद की आवश्यकता होती है।

रात में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, जिससे अगले दिन के कामकाज के लिए अपने मस्तिष्क को तरोताजा कर सकें। इस तरह से हम अपने जीवन का एक तिहाई हिस्सा सोने में बिता देते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। वास्तु के अनुसार रात में सोने के कुछ सही तरीके बताए गए हैं। यदि मनुष्य उनका पालन ना करे तो उनके घर में से लक्ष्मी उल्टे पांव लौट जाती है।

तो आइए बताते हैं कौन से हैं वे गलत तरीके…

प्रवेश द्वार की ओर पैर करके सोना नहीं चाहिए, लक्ष्मी का अपमान होता है। यदि कोई अधिक समय से बीमार है तो उसे दक्षिण-पश्चिम कोने में सुलाना चाहिए। ईशान कोने में शीतल जल रखने से रोगी बहुत जल्दी स्वस्थ होता है।

घड़ी को बेड के आस-पास या तकिए के नीचे रखकर नहीं सोना चाहिए। इससे चिन्ता और तनाव बना रहता है। हल्के रंग और पैटर्न की बेडशीट बिछाने से सुकून भरी नींद आती है। बेड के बीचोंबीच कोई भी बिजली से चलने वाला उपकरण न रखें, पाचन-क्रिया में समस्याएं आती हैं।

सिर दक्षिण में और पैर पश्चिम दिशा में करके सोना चाहिए, अच्छी और गहरी नींद के साथ-साथ, आयु बढ़ती है। शयनकक्ष में न तो मंदिर बनवाएं और न ही पूर्वजों के चित्र लगाएं, इससे अशुभता में बढ़ौत्तरी होती है। पानी को सिरहाने रखकर न सोएं, तन, मन और धन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

किताबों को तकिए के नीचे रखकर सोते हैं तो कैरियर में कभी भी मनचाही सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे। मोबाइल फोन को सिर के पास रखकर सोने से व्यक्ति रोगों की गिरफ्त में आ जाता है। पर्स को सिर के पास रखकर सोने से आमदनी अठन्नी और खर्चा रूपया होता है। पलंग कभी दीवार से मिलाकर न रखें। इससे पति-पत्नी में तकरार होती है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close