Life Style

जानिए धन से जुड़ी कुछ खास बातें, कैसे कमाएं और कैसे बचाएं

हिंदू धर्म शास्त्रों और वेदों में मानव जीवन के लिए चार पुरुषार्थ बताए गए हैं धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष। यहां अर्थ से आशय धन और संपत्ति से होता हैं बिना धन के मनुष्य अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता हैं। धन से मनुष्य सामाजिक जीवन में अपनी प्रतिष्ठा को बनाने में सक्षम होता हैं।

बता दें कि एक तरह से धन को समाज में बल का प्रतीक माना जाता हैं इसलिए सभी अपने आर्थिक जीवन को संपन्न बनाने की कामना भगवान से करते हैं मगर धन को लेकर विद्वानों ने जो कहा हैं वह जानना बहुत ही जरूरी हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं धन से जुड़ी कुछ खास और महत्वपूर्ण बातें,

तो आइए जानते हैं

गंदे वस्त्र धारण करने वाले, दांत न साफ करने वाले, पेटू व्यक्ति, कड़वे वचन वाले और सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के समय सेाने वाले व्यक्ति के पास कभी लक्ष्मी नही ठहरती हैं। उल्टी खोपड़ी वाला मनुष्य धन को लेकर कभी संतुष्ट नहीं होता हैं

वह हमेशा इसी फेर में लगा रहता हैं कि तीनों लोकों की संपत्ति कब उसके पास आ जाएगी। पैसा आपका सेवह है, अगर आप उसका उपयोग जानते हैं, वह आपका स्वामी है, अगर आप उसका उपयोग नहीं जानते हैं। गोधन, गजधन, अश्वधन और रत्नधन खान, ये सब उसी समय बेकार हो जाता हैं जब व्यक्ति के पास संतोष धन आ जाता हैं।

वही धन उत्तम कर्मों से उत्पन्न होता हैं, प्रगल्भता से बढ़ता हैं, चतुराई से फलता फूलता हैं और संयम से ​सुरक्षित होता हैं। किसी भी मनुष्य का खर्च हमेशा उसकी कमाई से कम ही होना चाहिए। इसके लिए फिजूलखर्ची पर लगाम लगानी होगी। उसे अपनी जरूरतों और ख्वाहिशों में अंतर समझना होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Close