Life Style

लीवर खराब होने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत, अगर ध्यान नहीं दिया तो हो सकती है बड़ी समस्या

कहते है कि अगर व्यक्ति अपने शरीर का ध्यान न रखे तो उसका शरीर बीमारियों का घर बन जाता है. इसलिए आज के समय में हर व्यक्ति को अपने शरीर का खास ध्यान रखना चाहिए. वैसे भी शरीर के सभी अंग बेहद महत्वपूर्ण होते है. ऐसे में अगर शरीर का कोई भी अंग खराब हो जाएँ तो इंसान का शरीर वही रुक जाता है. हालांकि आज हम शरीर के बेहद महत्वपूर्ण अंग लीवर के बारे में बात करने जा रहे है. जी हां शरीर के बाकी अंगो की तरह लीवर भी काफी महत्वपूर्ण अंग है. गौरतलब है कि अगर इंसान के लीवर में कोई खराबी आ जाएँ तो इससे हमारे शरीर को काफी नुक्सान झेलना पड़ सकता है.

वैसे हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लीवर खराब होने के कई कारण हो सकते है. जैसे कि शराब पीना, गलत खानपान आदि सब इसके मुख्य कारण हो सकते है. हालांकि अगर हम लीवर खराब होने के लक्षणों को पहले ही पहचान ले, तो हम कई तरह की समस्याओ से खुद को बचा सकते है. बरहलाल आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतो के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आपको यह पता चल सकता है कि आपका लीवर खराब है या नहीं. यक़ीनन इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपने लीवर का सही तरीके से ख्याल रख पाएंगे.

तो चलिए अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है

१. शारीरिक कमजोरी.. गौरतलब है कि अगर हमारे लीवर में किसी भी तरह का इन्फेक्शन यानि खराबी होती है तो इससे हमारे शरीर के अंदरूनी अंग ठीक तरीके से काम नहीं कर पाते. जिसके कारण व्यक्ति को काफी आलस्य और कमजोरी सी महसूस होती है. जी हां ऐसे में व्यक्ति का मन किसी भी काम में नहीं लगता.

२. आँखों का पीलापन.. गौरतलब है कि अगर आपके लीवर में कोई खराबी हो जाएँ तो इससे आँखों का सफेद भाग पीला होने लगता है. यहाँ तक कि इससे आपके नाख़ून भी पीले होने लगते है. जी हां आपको जोन्डिक्स का रोग भी हो सकता है.

३. दिमाग पर असर पड़ना.. बता दे कि जब हमारे लीवर में कोई खराबी हो जाती है, इससे लीवर खून को साफ़ नहीं कर पाता. ऐसे में हमारे शरीर में कई तरह के विषैले तत्व जमा होने लगते है. जो खून के द्वारा हमारे दिमाग तक पहुँचने लगते है. इससे आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है या आप किसी भी निर्णय को लेने में असमर्थ महसूस कर सकते है.

४. मुँह से बदबू आना.. गौरतलब है कि जब लीवर खराब होता है, तो ऐसे में हमारे मुँह से अजीब सी दुर्गंध आने लगती है. जिसका मुख्य कारण मुँह में अमोनिया का ज्यादा रिसना है.

५. पेट खराब होना.. गौरतलब है कि इसका बुरा असर पेट पर भी पड़ सकता है. जी हां लीवर खराब होने से पेट में खाना भी अच्छे से नहीं पचता. इससे पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज आदि की समस्या भी हो सकती है.

बरहलाल हमें यकीन है कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि लीवर खराब होने से आपको किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Tags
Show More

Related Articles

Close