Life Style

वास्तु में बताया गया हैं पर्दों का महत्व, जानें किस तरह लाते है ये तरक्की

हिन्दू धर्म में वास्तु का बड़ा महत्व माना जाता हैं। वास्तु के अनुसार घर से जुड़ी हर दिशा का अपना महत्व होता हैं और इन दिशाओं में स्थित निर्जीव वस्तुएं भी अपनी एक विशेष ऊर्जा रखती हैं जो व्यक्ति के जीवन पर असर डालती हैं। इन्हीं में से एक हैं घर के लगाए जाने वाले परदे। जी हाँ, पर्दों का भी आपकी तरक्की में बड़ा महत्व माना जाता हैं। आज हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहे है कि किस तरह पर्दों की मदद से जीवन में तरक्की लाई जा सकती हैं।

तो आइये जानते हैं इसके बारे में

दक्षिण में है यश

अग्नि तत्व की दक्षिण-पूर्व दिशा के कमरे में त्रिकोण जिसका नुकीला भाग ऊपर हो या इससे मिलते-जुलते डिजाइन के परदे लगाए जा सकते हैं। इसी प्रकार दक्षिण दिशा के कमरों में खूबसूरत आयताकार पैटर्न के परदे लगाना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। इस दिशा में परदों के रंगों का चयन करते समय लाल, नारंगी, गुलाबी, बैंगनी रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पश्चिम से मिलेगा लाभ

पश्चिम दिशा में सुनहरे एवं सफेद रंगों के इस्तेमाल के साथ गोलाकार डिजाइन के परदे लगाना अच्छा है। सफेद और सुनहरे रंगों के साथ स्लेटी, पीला, भूरा, हल्का हरा जैसे रंगों का प्रयोग भी कर सकते हैं। पंचकोण वाले सुंदर पैटर्न के परदे भी लगाए जा सकते हैं। इस दिशा में आप इस प्रकार के परदे लगाकर अपने जीवन में लाभ को आमंत्रित कर सकते हैं।

पूरब से आएगी समृद्धि

यदि आपका घर पूर्वमुखी है और आप इस दिशा की खिड़कियों और दरवाजों पर परदे लगाने का मन बना रहे हैं तो घर में सौहार्दपूर्ण वातावरण के विकास एवं मान-सम्मान में वृद्धि के लिए अंडाकार डिजाइन या फूलों के पैटर्न, स्ट्रिप्स या इससे मिलते-जुलते पैटर्न के परदे लगाना शुभ होगा। पूर्व दिशा में अंडाकार डिजाइन जीवन में तरक्की के नए-नए मार्गों को प्रशस्त करता है। सात्विक और सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाले रंग,जैसे-केसरिया, पीला, हरा, गुलाबी, हल्का नारंगी का इस्तेमाल समृद्धि को बढ़ाता है।

उत्तर से होगी धन प्राप्ति

उत्तर दिशा की तरफ बने कमरों में लहरदार या जल के गुण से मिलते-जुलते डिजाइन के परदे लगाकर आप अपने जीवन में स्पष्टता और उन्नति के नए अवसरों को आमंत्रित कर सकते हैं। जल की दिशा उत्तर में हल्के पीले, हरे, आसमानी और नीले रंगों के परदे लगाना बहुत शुभ माना गया है। इस दिशा में इन रंगों का प्रयोग करने से आपको धन आगमन के नए-नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। करियर में सफलता मिलेगी। पूर्व, पूर्वोत्तर और उत्तर दिशा में वजन में हल्के परदे लगाना अच्छा विकल्प है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close