एप्पल ने इस खास मकसद से उतारा रेड कलर का आईफोन-8

दुनिया की जानी मानी स्मार्टफोन मेकर कंपनी एप्पल को कौन नहीं जानता, यह मोबाइल फोन के मामले में एक जाना पहचाना और काफी बड़ा नाम है। एप्पल अमेरिका की एक कम्पनी है जो सॉफ्टवेर, हार्डवेयर और फ़ोन के साथ फोन, जुड़ी चीजों के लिए पुरी दुनिया में काम करती है और अपनी एक खास पहचान रखती है।

Source: Twitter

कंपनी ने हाल ही में सोमवार यानी 9 अप्रैल को आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस का रेड एडिशन बाजार में उतारा है। ये जो रगों कि खुबी है वो (RED) संस्था को बढ़ावा देने के लिए उतारा गया है। रेड नाम कि संस्था अफ्रीका में HIV-एड्स के खिलाफ लोगों को जागरुक करती है। एप्पल अपने इस रेड वेरिएंट के जरिए संस्था के लिए फंड इकट्ठा करने में मदद करता है।

क्या है (RED)संस्था?

Source: Twitter

आपको बता दें कि इस संस्था की शुरुआत साल 2006 में की गई है, जो HIV/AIDS को लेकर जागरुकता फैलाता है। संस्था अफ्रीका के 8 देशों (घाना, केन्या, लेसोथो, रवांडा, साऊथ अफ्रीका, स्विट्जरलैंड, तंजानिया, जांबिया) में बड़े स्तर पर काम करती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एप्पल इस संस्था के सपोर्ट में आईपॉड, आईपैड के सथ फोन कवर और आईफोन 7 सीरीज का (RED) वर्जन भी पेश कर चुका है।

आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस

Source: Twitter

आईफोन 8 में 4.7 इंच का रेटिना एचडी स्क्रिन 326 पीपीआई पिक्सल डेन्सिटी के सथ दिया गया है जबकि आईफोन 8 प्लस में 5.5 इंच की स्क्रीन है।

कंपनी ने फोन के प्रोसेसर को अपग्रेड कर इसे A11 Bionic चिप से लैस किया है, जिसको लेकर दावा किया जाता है कि आईफोन 7 में लगे A10 फ्यूजन चिप के मुकाबले 70 फीसदी फास्ट है।

Source: Twitter

इन दोनों फोन में दो GB की रैम है, जबकि ये फोन 64 GB और 256 GB स्टोरेज वैरिएंट्स के तैर पर पेश किया गया है।

कंपनी के 8 सीरीज फोन को ग्लास बॉडी के साथ पेश किया गया है, वहीं ये फोन वायरलेस चार्जिंग भी सपोर्ट करता है।

आईफोन 8 में 12 MP का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है, जबकि सेल्फी के लिए 7 MP का फ्रंट कैमरा है। वहीं आईफोन 8 प्लस के कैमरे में लाइटनिंग पोट्रेट मोड भी दिया गया है।