धर्म-अध्यात्म

घर में नया वाहन लाने के बाद जरूर करे ये 4 काम, नहीं होगी कभी कोई दुर्घटना

आज के जमाने में सड़क पर कई वाहन दौड़ते हुए दिखाई देते हैं. ये हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया हैं. जब बात किसी पर्सनल वाहन की आती हैं तो दो चीजें सबसे अधिक घरो में खरीद कर लाइ जाती हैं. पहली चीज हैं दो पहियाँ वाहन (बाइक, स्कूटी, साईकिल) और दूसरी चार पहियाँ वाहन (कार). इन दो चीजों को खरीदने और बेचने का क्रम हर घर में कुछ एक सालो में चलता ही रहता हैं.

ऐसे में जब भी किसी घर में नया वाहन लाया जाता हैं तो पुरे घर में ख़ुशी का माहोल रहता हैं. हर कोई इस नए वाहन की सवारी का लुफ्त उठाना चाहता हैं. लेकिन कई बार घर में लाए गए ये वाहन मुसीबत का कारण भी बन जाते हैं. जैसा कि आप सभी जानते है भारत में हर रोज कई सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. इनमे कई बार तो लोगो की जान तक चली जाती हैं. ऐसे में कई बार वाहन की दुर्घटना होने में किस्मत का भी बड़ा हाथ होता हैं. यदि आपकी किस्मत ही खराब हो तो दुर्घटना होते देर नहीं लगती हैं. वहीँ कई बार अच्छी किस्मत की वजह से दुर्घटना होने के बाद भी जा बच जाती हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय और बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें कोई भी नया वाहन खरीदते समय जरूर आजमाना चाहिए. इन उपायों से इन वाहनों की वजह से आपको कोई भी हानि होने के चांस ना के बराबर हो जाते हैं.

तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वे उपाय…

1. जब भी कोई नया वाहन घर खरीद कर लाए तो हमेशा मुहूर्त का ध्यान रखे. आप ऐसे ही किसी भी समय घर में वाहन खरीद कर ना ले आए. और खासतौर पर शनिवार के दिन तो कोई भी वाहन की खरीदी ना करे. आप चाहे तो वहां खरीदने का सटीक मुहूर्त किसी पंडित से भी पूछ सकते हैं. मुहूर्त से की गई कोई भी चीजें हमेशा सही डायरेक्शन में जाती हैं.

2. घर में वाहन लाने के बाद उसकी पूजा पाठ करना ना भूले. उसके ऊपर फूलो की माला चढ़ाए, स्वास्तिक का निशान बनाए, वाहन के सामने एक नारियल भी फोड़े और आरती भी करे. इसके बाद भगवान का नाम लेकर ही उस वाहन का उपयोग करना शुरू करे.

3. आपके द्वारा लिए गए वाहन में भगवान की कोई मूर्त या प्रतिमा अवश्य होनी चाहिए. यदि आप ने कार खरीदी हैं तो उसमे मूर्ति रखी जा सकती हैं वहीँ बाइक या स्कूटी खरीदने पर उसमे भगवान की प्रतिमा का कोई स्टीकर चिपकाया जा सकता हैं. जब आपके वाहन के ऊपर भगवान का हाथ रहेगा तो दुर्घटना होना स्वतः ही रुक जाएगा. इस बात का विशेष ध्यान रखे कि यदि आप कार में मूर्ति रख रहे हैं तो रोजाना भगवान की पूजा करना और हाथ जोड़ना जरूर जारी रखे.

4. जब भी आप नए बाहन को पहली बार शो रूम से चलाकर घर लाने वाले हो तो वहां उसके पहिए के नीचे एक नारियल रख दे और फिर गाड़ी आगे बढ़ाए. ये एक शुभ शगुन होता हैं जो आपकी रक्षा करता हैं.

ये सभी उपाय आपको बुरी किस्मत से होने वाली दुर्घटनाओं से ही बचा सकते हैं लेकिन यदि आप ट्रैफिक के नियमों का पालन नहीं करते हैं या लापरवाही से गाड़ी चलते हैं तो फिर ये उपाय भी किसी काम के नहीं रहेंगे.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close