Trendingत्योहारदेशधर्म-अध्यात्म

करवाचौथ विशेष: करवा माता की पूजा से पहले करें इस देवता की पूजा

आपको बता दें, कि करवाचौथ का पर्व हिंदू धर्म की महिलाओं के लिए बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता हैं वही इस बार करवाचौक का पर्व देश भर में 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं वही शाम को करवा माता की पूजा करती हैं

इस व्रत में विशेष रूप से करवा माता की पूजा का विधान हैं मगर धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक करवा माता की पूजा से पहले अगर इन देव की पूजा नहीं की तो पूजा का पूर्ण फल नहीं मिल पाता हैं वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन हैं वो देव और कैसे करें उनकी पूजा, तो आइए जानते हैं।

बता दें कि प्रथम पूजनीय देव मां पार्वती और शिव के सुपुत्र गणपति महाराज हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक श्री गणेश की पूजा से ही सभी तरह के शुभ कार्यों की शुरुआत होती हैं करवाचौथ के दिन भी करवा माता की पूजा से पहले श्री गणेश की पूजा की जाती हैं। वही आप भी अगर चाहते हैं की आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण हो तो इस दिन नियम से सबसे पहले श्री गणेश की पूजा करें और फिर करवा माता की पूजा करें।

करवाचौथ के दिन सुबह स्नान करने के बाद मंदिर की साफ सफाई करें। घर में गंगाजल का छिड़काव भी कर लें। साफ सफाई करने के बाद इस नि अखंड ज्योतिष भी जलाएंं और गणपति की प्रतिमा को शुद्ध जल से स्नान करवाए, फिर उन्हें नए वस्त्र धारण करा कर गणपति को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें वही सिंदूर भी लगाएं और आरती करें।

Tags
Show More

Related Articles

Close