आपको मालामाल बना सकता है आपके घर का मुख्य द्वार, बस इन बातों का रखें ख्याल!

हर किसी का सपना होता है कि उनका भी एक अपना घर हो, और सिर्फ घर ही नहीं बल्कि उनका घर सबसे सुंदर हो, जिसकी चर्चा पूरे इलाके में होती रहे। इस लिहाज से लोग अपने सालों पुरानी मेहनत की पाई पाई अपने घर में लगा देते हैं। लेकिन जब वह अपने घर में परिवार के साथ रहने जाते हैं तो उनके साथ कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती है।

Source: Google

लेकिन अगर आप घर बनवाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखते हैं तो आप अपने नए घर में परिवार के साथ सुख-चैन की जिंदगी बिता सकते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी बाते बता रहे हैं, जिसे घर बनाने से पहले ध्यान में रखना हर किसी के लिए जरूर होता है।

Source: Google

दरअसल घर में सुख-शांति बनी रहे इसके लिए सबसे जरूरी होता है कि आपके घर का मुख्य द्वार किस दिशा की ओर है, और आपके घर के मुख्य द्वार पर क्या-क्या होनी चाहिए और क्या होनी चाहिए। आपको बता दें कि घर अधिकांश लोगों के मुख्य द्वार पूरब दिशा की ओर होते हैं, जोकि शुभ माना जाता है, इसके अलावा कुछ लोगों के घर के द्वार उत्तर दिशा की ओर भी होते हैं।

घर के मुख्य द्वार पर क्या होने चाहिए

जानकारों के अनुसार बताया जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर तुलसी का पौधा होने अत्यंत शुभ माना जाता है और इससे भी जरूर होता है कि घर का मुख्य द्वार हमेशा साफ-सुथरा रहे, ताकि आपके घर के अंदर मां लक्ष्मी बिना किसी बाधा के प्रवेश कर सके।

Source: Google

बता दें कि किसी भी घर के बीच का भाग ब्रहा्स्थान के नाम से जाना जाता है, यानी यह स्थान देवताओं का होता है, इसलिए कोशिश करें इस स्थान यानी आंगन को हमेशा खुला रखें, आपने पहले के जमाने के कई घर ऐसे देखे होंगे जिनके घर के बीचो-बीच कोई छत नहीं होता, घर का आंगन पूरी तरह से खाली होता है, जहां आम तौर लोग भगवान के छोटा मंदिर बनवाते हैं वहीं तुलसी का पौधा भी लगाते हैं।

Source: Google

अगर आप अपने घर के लिए इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके घर और इसके आस-पास से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह नहीं होता और आपके घर ईश्वर का वास होता है, जिसके कारण आपका घर परिवार हमेशा खुश रहता है।