त्योहारधर्म-अध्यात्म

इस महाशिवरात्रि भूलकर भी न करें ये गलतियां !

महाशिवरात्रि का त्यौहार भारत के आध्यात्मिक उत्सवों में से बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है . हिंदुओं का यह एक बहुत इंपॉर्टेंट फेस्टिवल है. इस माह की 21 फरवरी को शिवरात्रि का पर्व देश भर में मनाया जाने वाला है। यह पर्व भगवान शिव के पूजन का सबसे बड़ा पर्व भी है।

Image result for इस महाशिवरात्रि भूलकर भी न करें ये गलतियां !

महाशिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को मनाई जाती है।  ऐसा माना जाता है कि सृष्टि के प्रारंभ में इसी दिन मध्यरात्रि को भगवान शंकर का ब्रह्मा से रुद्र के रूप में अवतरण हुआ था। साथ ही  इस दिन भगवान शंकर की शादी भी हुई थी इसीलिए रात्रि में भगवान शिव की बारात भी निकाली जाती है.

Image result for इस महाशिवरात्रि भूलकर भी न करें ये गलतियां !

हिंदू पंचांग के अनुसार शिवरात्रि के दिन बेहद खास माना जाता है। इस दिन भक्त भोलेनाथ की पूजा और व्रत करते हैं।दरअसल महाशिवरात्रि शिव और शक्ति के मिलन की रात का पर्व है। ईशान संहिता में यह बताया गया है कि फागुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की रात को आदिदेव भगवान शिव करोड़ों सूर्य के समान प्रभा वाले लिंग रूप में प्रकट हुए थे और पहली बार शिवलिंग की पूजा भगवान विष्णु और ब्रह्मा जी के द्वारा की गई थी.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवरात्रि की रात आध्यात्मिक शक्तियां जागृत होती हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि इस दिन ज्योतिष उपाय करने से आपकी सभी परेशानियां खत्म हो सकती हैं। परन्तु महाशिवरात्रि के दिन शुभ काल के दौरान ही महादेव और पार्वती की पूजा की जानी चाहिए तभी इसका फल मिलता है।

Image result for इस महाशिवरात्रि भूलकर भी न करें ये गलतियां !

दोस्तों भगवान शिव जितनी जल्दी प्रसन्न होते हैं, उतनी ही जल्दी नाराज भी जल्दी हो जाते हैं इसलिए शिवरात्रि के दिन और पूजा में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपकी की गई पूजा पूरी तरह से व्यर्थ हो जाएगी और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन सभी परेशानी से कैसे दूर रहा जाएं और इस दिन क्या नहीं करना चाहिए ये मैं आपको बताने जा रहीं हूँ।

तो दोस्तों इस शिवरात्रि बिना गलतियां करें अपने आदिदेव को प्रसन्न कीजिये और भोले नाथ के लिए कमेंट बॉक्स में ॐ नमः शिवाय जरूर लिखिए।शिव जी आप पर अपनी कृपा बनाएं रखें।

Tags
Show More

Related Articles

Close