जब इस 1500 साल पुरानी मूर्ती का हुआ सिटी स्कैन, रिपोर्ट देखकर लोगों के उड़े होश

1

एशियाई मुल्क जैसे चीन, थाइलैंड और वियतनाम में गौतम बुद्ध की बहुत सारी मूर्तियां अलग – अलग साइज में मौजूद हैं। इन से कई तरह के रहस्य जुड़े हैं। यह सोने या मंहगी पत्थरों से बनी होती थीं। लेकिन नीदरलैंड में जो 1500 साल पुरानी मूर्ति पाई गई है वो सही मायने में बिलकुल अनोखी हैं।

2
source: google

नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने जब 1500 साल पुरानी इस मूर्ति का सिटी स्कैन करवाया तो सब लोग हौरान रह गए। क्योंकि सिटी स्कैन में जो सच सामने आया वह बेहद चौंकाने वाला था जिसमें यह पता लगा कि इस मूर्ति के अंदर एक ममी मौजूद हैं।

3
source: google

जब इस मूर्ति से संबंधित और जांच की गई तो  यह पता लगा कि बौद्ध साधु ने साधना और तपस्या के लिए खुद को एक जमीन के अंदर मौजूद कमरे में कैद कर लिया था। उस दौरान सांस लेने के लिए उन्होंने एक बांस का सहारा लिया। और एक कमल की मुद्रा में साधना करते वक्त उन्होंने अपना दम तोड़ दिया।

4
source: google

ममी बने इस साधु के शरीर को बर्बाद होने से बचाने के लिए उनके शिष्यों ने उनके शरीर को सोने से ढक दिया था। हालांकि अभी तक इस मामले में ये बात सामने नहीं आई हैं कि साधु के शरीर को ढकने के लिए सोने का ही इस्तेमाल क्यों किया गया था। फिलहाल ये मामला सभी के लिए चर्चा का विष्य बना हुआ हैं।