सितंबर तक लॉकडाउन: बंद रहेगा भारत, इस रिपोर्ट में हुआ दावा

कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित है, जिसकी अवधि 14 अप्रैल को खत्म होने वाली है। लोगों के बीच इस बात को लेकर संशय है कि क्या लॉकडाउन को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। इसी बीच एक रिपोर्ट सामने आयी है, जिसमें कहा गया कि भारत में लॉकडाउन सितंबर तक बढ़ाया जा सकता है।

लॉकडाउन को लेकर अमेरिकन कंसल्टिंग फर्म बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) की एक नई स्टडी में इस बात का दावा किया गया है।

अमेरिकन कंसल्टिंग फर्म ने किया भारत के लाॅकडाउन पर स्टडी

दरअसल, अमरीका के बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप ने भारत में कोरोना वायरस की स्थिति और लॉकडाउन पर अध्धयन किया, जिसके बाद रिपोर्ट में ये कहा गया कि भारत में लागू किए गए लॉकडाउन को सितंबर के मध्य तक बढ़ाया जा सकता है। BCG की रिपोर्ट के हवाले से बताया गया कि भारत जून के चौथे सप्ताह से देशव्यापी लॉकडाउन को हटाना शुरु करेगा, जो सितंबर के दूसरे सप्ताह तक लगभग खत्म हो जाएगा।

सितंबर तक बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

इस रिसर्च में ये भी सम्भावना जताई कि देश में जून के तीसरे सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं। हालाँकि अगर लॉकडाउन हटाने में देरी की जायेगी तो स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की तैयारी और सार्वजनिक नीति प्रभावशीलता के रिकॉर्ड के कारण उत्पन्न चुनौतियां उसकी वजह होगी।

25 मार्च तक के अनुमानों के आधारित रिपोर्ट

बता दें कि अमेरिकन कंसल्टेंसी फर्म की ये रिपोर्ट कोरोना से फैली महामारी पर आधारित है, जो इसके रोकथाम पर केंद्रित है। 25 मार्च तक के अनुमानों के आधार पर इसे तैयार किया गया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन का एलान किया था, जो 14 मार्च को खत्म हो जाएगा। इस बीच भारत में कोरोना मरीजों की संख्या लगभग 3000 हो चुकी है तो वहीं इसकी चपेट में आने से 80 लोगों की मौत हो चुकी है।