जंग का ऐलान! अमेरिका के वार पर चीन का जबरदस्त पटलवार…

दुनिया के दो ताकतवर और बड़े देशों में शुमार अमेरिका और चीन के बीच व्यापार को लेकर जंग और भी तेज हो चुकी है। पिछले दिनों अमेरिका ने चीन पर बड़े प्रतिबंध लगाए तो अब चीन ने अमेरिका को कड़ा जवाब देते हुए तगड़ा पलटवार किया है।

Source: Google

अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के जवाब में चीन ने भी अमेरिका से आयात होने वाले उत्पादों पर भारी शुल्क लगाने का निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ने पोर्क और फलों समेत अमेरिका से आयातित होने वाली 128 वस्तुओं पर शुल्क लगा दिया है।

Source: Google

रिपोर्ट के अनुसार, कस्टम्स टैरिफ कमिशन ऑफ द स्टेट काउंसिल ने फलों और अन्य संबंधित करीब 120 उत्पादों पर 15 प्रतिशत और सूअर का मांस (पोर्क), इससे संबंधित अन्य आठ वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का कड़ा फैसला किया है।

Source: Google

मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी किए गए बयान के अनुसार, स्टील और एल्यूमिनियम उत्पादों पर शुल्क लगाने के अमेरिका के एक्शन का रिएक्शन के तौर पर ऐसा किया है। बता दें कि पिछले दिनों अमेरिकी प्रशासन ने स्टील के आयात पर 25 प्रतिशत और एल्यूमिनियम उत्पादों पर 10 प्रतिशत कर लगाने का निर्णय किया था, जिससे चीन के हितों को गंभीर नुकसान पहुंच और चीन को ये बड़े फैसले लेने पड़ा।