7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, मिलेगा 26 महीने का एरियर साथ ही 5300 रु का लाभ

केंद्र सरकार के वो कर्मचारी जो 7वें वेतन आयोग के तहत अपनी मांगों का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। जी हां, दरअसल मोदी सरकार ने हेल्थ सर्विसेज से जुड़े कर्माचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की है। बता दें कि इसके साथ ही इन कर्मियों को 26 महीने का एरियर देने का भी ऐलान किया गया है।

मालूम हो कि इस फैसले के बाद कर्मचारियों की सैलरी 41,000 रुपए से लेकर 53,000 रुपए प्रति माह बढ़ जाएगी। आपको बता दें कि मीडिया में जारी खबरों की यदि मानें तो कर्मचारियों को कुल 26 महीने का एरियर दिया जाएगा। दरअसल बढ़ी हुई सैलरी एक जुलाई 2017 से लागू होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि त्योहारों से पहले कर्मचारियों को मोदी सरकार ने यह बंपर गिफ्ट दिया है। दरअसल सरकारी आदेश में यह कहा गया है कि नर्स और डॉक्टरों को छोड़कर ग्रुप ए और ग्रुप बी के गैर-मंत्रालयिक कर्मचारियों को एचपीसीए या अस्पताल रोगी देखभाल भत्ता और पीसीए या रोगी देखभाल भत्ता मिलेगा।

दरअसल इस आदेश में यह भी साफ किया गया कि जो कर्मचारी बीते एक महीने से ज्यादा की छुट्टियों पर है उन्हें भत्ता नहीं मिलेगा। इसके अलावा इस आदेश में कहा गया है कि जो कर्मचारी मैट्रिक्स लेवल 8 के अन्तर्गत आते हैं उन्हें 4100 रुपए प्रति माह का एचपीसीए/पीसीए मिलेगा।

वहीं दूसरी तरफ वे कर्मचारी जो मैट्रिक्स लेवल 9 या फिर इससे ऊपर के वर्ग में आते हैं उन्हें 5300 रुपए प्रति माह का एचपीसीए/पीसीए मिलेगा। दरअसल एक और अच्छी खबर यह है कि महंगाई भत्ते यानी कि डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के डीएम में भी बढ़ोतरी करने वाली है।

दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि कर्मचारियों का डीए 5% कर दिया जाएगा। हालांकि त्योहारों का सीजन पास आने के बाद कर्मचारी अब और ज्यादा बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि अगर इस महीने DA बढ़ाने का एलान किया जाता है तो कर्मचारियों को 3 महीने का DA दिया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि नया आदेश 1 जुलाई 2019 से लागू होगा।