Weather Alert: सोमवार को इन राज्‍यों में भारी बारिश की संभावना, 50 से अधिक शहर होंगे प्रभावित,

देश में मानसून की दस्‍तक होने वाली है। अनुमान है कि 1 जून को यह केरल तक पहुंच जाएगा। इसी के साथ ही भीषण गर्मी से निजात मिलने की भी उम्‍मीद है। भारतीय मौसम विभाग और स्‍कायमेट वेदर का अनुमान है कि जल्‍द ही देश में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। इस बीच कई राज्‍यों में अभी गर्मी का कहर बना हुआ है। उत्‍तर भारत और मध्‍य भारत के इलाकों जैसे दिल्‍ली-एनसीआर, गाजियाबाद और मध्‍यप्रदेश के बुरहानपुर में तो रविवार की शाम को ही तेज बारिश हो चुकी है। 1 जून, सोमवार को कुछ राज्‍यों में हल्‍की तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। 50 से अधिक शहर इस बारिश से प्रभावित हो सकते हैं। देखिये इनके नाम।

  • पहली जून को कर्नाटक और महाराष्ट्र तट पर भारी से बहुत भारी बारिश संभव है। इसके बाद 3 से 6 जून के बीच महाराष्ट्र और गुज़रात के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियाँ बढ़ेंगी। 2 से 5 जून के बीच कर्नाटक, महाराष्ट्र, और गुजरात के तटों पर गरज के साथ बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। लोगों को सलाह दी गई है कि 1 जून से 4 जून के बीच तटों पर एहतियात बरतें।
  • अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, Vidarbha के कुछ हिस्सों, और पश्चिम Assam पर कुछ भारी बारिश के साथ मध्यम से भारी बारिश संभव है।
  • अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, छत्‍तीसगढ़, ओडिशा में एक या दो भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
  • अगले 24 घंटों के दौरान, बिहार, पूर्वी मध्‍यप्रदेश, झारखंड में हल्‍की बारिश होने की संभावना है।
  • अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, और उत्तरप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • अगले 24 घंटों तक संभावना है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है।

इन शहरों में हो सकती है बारिश

  • जून की शुरुआत में ही महाराष्‍ट्र के कई शहरों में मौसम बिगड़ सकता है। अनुमान है कि अहमदनगर, औरंगाबाद, बालाघाट, बीड, भंडारा, बुलदाना, चंद्रपुर, गोंदिया, हिंगोली, जालना, ज़ालना, कोल्हापुर, लातूर, नागपुर, नांदेड़, उस्मानाबाद, परभणी, पंजाब, रत्नागिरी, सांगली, सतारा, वर्धा, वाशिम, यवतमाल आदि जिलों में अगले 24 घंटों में तेज बारिश और हवाएं चल सकती हैं।
  • तेलंगाना के आदिलाबाद, हैदराबाद, जगतियाल, जँगौन, जया शंकर, कामारेड्डी, करीमनगर, खम्मम, कोमाराम भीम, कोथागुडेम जिले में अगले 4-6 घंटे के दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।
  • तेलंगाना के ही महबूबबाद, महबूबनगर, मलकजगिरि, मनचेरियल, मेडक, नागरकुर्नूल, नलगोंडा, नारायणपुर, निर्मल आदि जिलों में बारिश होगी और गरज के साथ तेज़ हवाएँ चलेंगी।
  • तेलंगाना के पेडडापल्ले, राजना सिरकिला, रंगा रेड्डी, संगारेड्डी, सिद्दीपेट, सूर्यापेट, विकाराबाद, वारंगल जिलों में बारिश और गरज के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है।