त्योहारदेश

गलती से भी चार महिलाओं को करवा चौथ का व्रत कभी नहीं रखना चाहिए , लगता है पाप !

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे चैनल मंत्रा टाइम्स ने एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों नवरात्रि के बाद जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार आने वाला है, जिसका प्रत्येक शादीशुदा महिला बेहद बेसब्री से इंतजार करती है, वह है करवा चौथ। हां दोस्तों इस बार करवा चौथ 17 अक्टूबर 2019 को है। करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है जिसके लिए शादीशुदा महिलाएं पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। इस दिन सभी सुहागने अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं। हिंदू मान्यता के अनुसार करवाचौथ महज एक व्रत नहीं है, यह पति पत्नी के रिश्ते का त्यौहार है. उस रिश्ते की मर्यादा और प्यार के अनोखे संतुलन का एक खूबसूरत त्यौहार है. तो हां दोस्तों एक बार करवा चौथ 17 अक्टूबर को पड़ रही है इस दिन बृहस्पतिवार यानी वीरवार का दिन है.

करवा चौथ एक ऐसा त्यौहार है जिसे पूरे जोश और उत्साह के साथ महिलाएं मनाती हैं और इसकी तैयारियां भी पहले से ही शुरु कर देती हैं. इस दिन पहने जाने वाले कपड़े, गहने, मेकअप का सामान, सब पहले से ही सेलेक्ट करके रख लिया जाता है। इस दिन महिलायें रेड या पिंक कलर के कपडे पहनना पसंद करती हैं.

तो दोस्तों आज की वीडियो में, मैं आपको बताने वाली हूँ कि किन औरतों को करवा चौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए। तो दोस्तों शुरू करते हैं इस वीडियो को..

दोस्तों अगर पति पत्नी के बीच बहुत लंबे समय से लड़ाई झगड़े चल रहे हैं और उनके बीच बात डिवोर्स तक, तलाक तक पहुंच गई है तो ऐसे में आप करवा चौथ का व्रत ना रखें। लंबे समय से पति से दूरियां और एक दूसरे के लिए मन में भरी नफरत करवा चौथ के व्रत में आपको पाप का भागीदार तो बनाती ही है साथ ही वह व्रत भी खंडित हो जाता है. इसलिए पहले अपने आपसी झगड़ों को निपटा लें उसके बाद व्रत करें क्योंकि यह त्योहार नफरत का नहीं प्यार का त्यौहार है.

दोस्तों शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं जिसमें पति-पत्नी का शामिल होना बेहद जरूरी होता है. जो कि सात फेरों से पहले नहीं हो सकता। इन सब नियमों में करवा चौथ का त्यौहार प्रमुख होता है. आपको बता दें जो भी लड़की 7 फेरे लिए बिना अपने पति के साथ रह रही है वह पाप की भागीदार है। शास्त्रों में उसको अशुभ माना जाता है. ऐसे रिश्ते करवा चौथ का व्रत रखने में बिल्कुल भी सक्षम नहीं होते हैं. वही कुंवारी लड़कियां अगर शादी से पहले करवा चौथ का व्रत रखना चाहती हैं तो वह शादी से पहले बिना संबंध बनाए करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं .उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी तो दोस्तों साथ जुड़े रहने के लिए चैनल को सब्सक्राइब करें। तब तक के लिए नमस्कार।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close