कोरोना मुक्त सिक्किम में 15 जून से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, नौंवी से 12वीं तक की होगी पढ़ाई

लॉकडाउन के बाद कोरोना वायरस संकट के बीच सिक्किम की सरकार ने 15 जून से राज्य में सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला किया है। ये जानकारी सिक्किम शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने दी है। लॉकडाउन के बाद कोरोना मुक्त सिक्किम स्कूल खोलने वाला देश का पहला राज्य होगा। सिक्किम में कोरोना वायरस के एक भी मरीज नहीं है।


सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने कहा है, ‘हम सभी स्कूल और कॉलेज 15 जून से दोबारा खोल रहे हैं। हम नौंवी से 12वीं के साथ स्कूल शुरू करेंगे जबकि नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी रद्द रहेंगी। सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए स्कूलों में सुबह की प्रार्थना की इजाजत नहीं होग।

सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया कि आठवीं तक कक्षाएं अगले आदेश तक रद्द रहेंगी। हालात को देखते हुए उसके ऊपर फैसला लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया कि छात्र नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस छात्र ऑनलाइन ले सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था भी जारी रहेगी। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से देशभर कई ऑनलाइन क्लासेस टीवी चैनलों पर दिखाए जा रहे हैं।

शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया कि सालाना परीक्षाएं फरवरी 2021 तक के लिए टाल दी गई हैं, जिससे पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दिया जा सके। कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दो शिफ्टों में चलेंगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा।

news source- lokmat news