फिटनेस एक्टिविटिज पर तय होगी स्कूलों की रेटिंग,नए साल में बदलेंगे ये रुल्स,जानिए इस खबर के जरिए…..

खबर पटना से है जहाँ बच्चों के लिए फिटनेस एक्टिविटीज पर अब स्कूलों की रेटिंग होगी और फिट इंडिया मूवमेंट को आगे बढ़ाने के लिए यूथ अफेयर व स्पोर्ट्स मंत्रालय ने फिट इंडिया स्कूल लांन्च किया है और सीबीएसई ने इस योजना की जानकारी सभी स्कूलों को सर्कुलर के जरिए दी है।

वहीं,इसके तहत जिन स्कूलों में शारीरिक शिक्षा और फिटनेस पर ध्यान दिया जाता है, उनकी रेटिंग की जाएगी। फिट इंडिया स्कूल रेटिंग का स्तर इस पर निर्भर करेगा कि कैसे स्कूल अपने छात्रों के बीच फिटनेस बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

लेकिन इसमें 3 व 5 स्टार की रेटिंग की जाएगी। इसके पैरामीटर्स में कम से कम एक शिक्षक होना चाहिए, प्लेग्राउंड, खेल पीरियड तथा 60 मिनट फिजिकल एक्टिविटीज के लिए रखा गया है। 3 स्टार रेटिंग उन स्कूलों को मिलेगी जिनके सभी शिक्षक फिजिकली फिट होंगे तथा खेल के लिए 2 ट्रेंड टीचर होंगे। स्पोर्ट्स फैसिलिटी, तथा छात्रों को एक या दो गेम की जानकारी जरूरी है।

तो 5 स्टार रेटिंग उन स्कूलों को दी जाएगी जो हर महीने इंट्रा स्कूल प्रतियोगिता करवाते हैं। सभी शिक्षक ट्रेंड हों, दो या उससे अधिक खेल कोच, एनुअल फिटनेस असेसमेंट होगा और फिट इंडिया स्कूल रेटिंग का हिस्सा बनने के लिए स्कूलों को 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

वहीं,परीक्षा पर चर्चा के लिए होगी प्रतियोगिता जो सीबीएसई स्कूलों में परीक्षा पर चर्चा 2020 में भाग लेने के लिए बच्चों के बीच प्रतियोगिता कराई जाएगी। कक्षा 8 से 12वीं तक के बच्चे इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। शॉर्ट एसे कॉम्पिटिशन का आयोजन किया गया है। परीक्षा पर चर्चा जनवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित होगी और mygov.in पर जाकर छात्रों को एंट्री देनी होगी।