पृथ्वी की ओर तेज गती से बढ़ रहा है चीन का अंतरिक्ष स्टेशन, क्या कोई बड़ा प्रलय होगा…

इंसान विज्ञान के दम पर लगातार अंतरिक्ष की दुनिया पर फतह हाशिल कर रहे हैं। इस बीच एक बड़ी खबर है कि चीन का ‘तियांगोंग – 1’ अंतरिक्ष स्टेशन तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा जो जल्द ही वायुमंडल में प्रवेश करने वाला है। बताया जाता है कि यह ऑस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिका के बीच किसी भी क्षेत्र में गिर सकता है।

Source: Google

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चाइना मैन्ड स्पेस इंजीनयरिंग ऑफिस यानी CMSEO के हवाले से बताया गया कि अंतरिक्ष प्रयोगशाला यानी स्पेस लैब पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा। हालांकि पिछले दिनों ही ऐसी जानकारी भी सामने आ चुकी है कि चीन का ‘तियांगोंग – 1’ वायुमंडल में भष्म हो जाएगा, लेकिन इसके गिरने से किसी बड़े नुकसान की संभावना काफी कम है।

Source: Google

सीएमएसईओ का हवाला देते हुए रिपोर्ट में बताया गया कि करीब आठ टन वजन वाले इस स्पेस लैब से विमानन गतिविधि के कारण न तो किसी भी तरह से हवाई यातायात पर असर पड़ेगा और न ही जमीन पर इसका कोई बड़ा असर होगा। बताया जाता है कि लैब के मलबे का एक छोटा सा हिस्सा जमीन पर गिरेने वाला है।

Source: Google

मौजूदा हालत को देखते हुए वैज्ञानिकों का मानना है कि स्पेस स्टेशन ऑस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिका के किसी भी क्षेत्र में गिर सकता है। ऐसी संभावनाओं को देखत हुए अमेरिकी के मिशिगन में अधिकारियों भी अलर्ट पर हैं, खबरों के अनुसार यहा आपात टीमें पहले से तैयार खड़ी है। जानकारी के लिए बाता दे कि तियांगोंग-1 एक अंतरिक्ष एक प्रयोगशाला है जिसे साल 2011 के सितंबर महीने में प्रक्षेपित किया गया था और इसने जून 2013 में अपने मिशन को पार कर लिया था।